Latest News

Coronavirus / अमेरिका की कंपनी Moderna ने पहले कोरोना वैक्सीन (mRNA-1273) का इंसानी ट्रायल में सफलता प्राप्त की

May 05, 2020

मॉडेर्ना कंपनी के एक प्रायोगिक वैक्सीन ने शुरुआती संकेत दिखाते हुए कहा कि यह शरीर में एक रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रणाली की प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है जो कि टीकाकरण के एक छोटे, पहले मानव परीक्षण से डेटा के नमूने के अनुसार लिया गया है, जो नए कोरोनोवायरस को रोकने में मदद कर सकता है।
कंपनी का टीका तेजी से फैलने वाले वायरस के लिए एक उपचार विकसित करने के प्रयासों में सबसे आगे है और पिछले हफ्ते, नियामक समीक्षा की गति बढ़ाने के लिए अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी के "फास्ट ट्रैक" लेबल को जीता। मॉडर्न को जुलाई में एक बड़ा लेट-स्टेज ट्रायल शुरू करने की उम्मीद है।
वैक्सीन पाने वाले कैंडिडेट्स का इम्यून सिस्टम कोविड-19 से रिकवर हो चुके मरीजों के बराबर या उनसे ज्यादा ताकतवर पाया गया पहले ट्रायल में 18 से 55 वर्ष की उम्र के 45 स्वस्थ प्रतिभागी शामिल किए गए थे और लगभग सबके नतीजे अच्छे मिले हैं |
मुख्य चिकित्सा अधिकारी टाल जकस ने  बताया कि ट्रायल के शुरुआती चरण में ऐसे साइड-इफेक्ट्स थे जो कई वैक्सीन के लिए आम होते हैं, जैसे - कुछ लोग इंजेक्शन की जगह पर लालिमा और ठंडेपन का अनुभव करते हैं। इन आंकड़ों ने हमारे विश्वास को पुष्ट किया कि mRNA-1273 में कोविड -19 को रोकने की क्षमता है। जिससे कंपनी का शेयर ३०% तक ऊपर चढ़ गया।  


Related News

HOT NEWS

Ask a question
Quicks Links
Home
About Us
Login
Register
Connect with Us